शुक्रवार, 1 मई 2020

उड़िया पत्रकारिता का इतिहास


भारत के कई अन्य प्रांतों की तरह, उड़ीसा में पत्रकारिता की उत्पत्ति पहले मिशनरी गतिविधियों के बाद सुधारवादी और राष्ट्रीय आंदोलन में हुई। कटक में मिशन प्रेस को 1837 में नए नियम के अनुसार छापने के लिए स्थापित किया गया था, पहली उड़िया पत्रिका ज्ञानरुना (1849) और प्रबोध चंद्रिका (1856) को निकाला।
            सन् 1866 में गौरी शंकर राय द्वारा उड़िया का पहला साप्ताहिक अखबार उत्कल दीपिका था। उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में उत्कल दीपिका ने राष्ट्रवाद के उदय को जन्म दिया। इसने उड़ीसा के सामाजिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 19 वीं शताब्दी के अंत में साढ़े तीन दशकों में उड़िया में कई समाचार पत्र प्रकाशित हुए, जिनमें प्रमुख थे।  कटक के उत्कल दीपिका, उत्कल पत्र और उत्कल हितैसिनी; बालासोर से उत्कल दर्पण और सांबदा वाहिका, देवगढ़ से संबलपुर हितासिनी, आदि।  20वीं सदी के शुरुआती दौर में बंगाल में स्वदेशी आंदोलन को गति मिली थी और इसका उड़ीसा के राजनीतिक और सामाजिक जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ा। इस अवधि को उड़ीसा के विभिन्न हिस्सों में पत्रकारिता के प्रसार से गंजम और कटक से अधिक पत्रों को प्रकाशन के लिए भी चिह्नित किया गया था।
            उड़िया का पहला डेली समाचार पत्र दैनिक आशा 1928 में बर्हिमपुर से शशिभूषण रथ द्वारा प्रकाशित किया गया था। यह उड़िया पत्रकारिता के इतिहास का एक महत्वपूर्ण पड़ाव था। इसके कारण लोगों को एकजुट करने में प्रेस की शक्ति का प्रदर्शन किया। इस मामले में पहले एक प्रशासन के तहत बाहर के उड़िया क्षेत्रों में स्वतंत्रता आंदोलन के लिए एकीकरण किया गया। पंडित गोपबंधु दास ने 1919 में एक साप्ताहिक के रूप में देश के स्वतंत्रता संग्राम के कारणों का समर्थन करने के लिए समाज की स्थापना की। इस पत्र को 1930 में एक दैनिक बनाया गया था। समाज ने उड़ीसा में स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। तो प्रजातंत्र जैसे कागज़ात किए।
            स्वतंत्रता के बाद उड़ीसा मीडिया में समाचार पत्रों और प्रसार दोनों की संख्या में विस्तार देखा। इसने एक व्यवहार परिवर्तन किया। एक मिशन होने से- यह धीरे-धीरे एक पेशे के रूप में बदलने लगा। यह राजनीति में प्रवेश करने के लिए कई लोगों के लिए एक कदम-पत्थर भी बन गया। राजनीति और साहित्य का उड़िया पत्रकारिता से बहुत करीबी रिश्ता रहा है। एक अलग, विशिष्ट पेशे के साथ विशिष्ट कौशल के साथ पत्रकारिता स्वतंत्रता के बाद बहुत धीरे-धीरे जमीन हासिल करने लगी। इसने 80 के दशक के बाद ही गति पकड़ी।
1980 दशक में उड़िया मीडिया के माध्यम से बदल गया था। जैसा कि रॉबिन जेफरी ने लिखा था, "1980 के दशक तक, उड़िया अखबार एक खास श्रेणी में आ गए थे। उसके प्रभाव को प्रदर्शित करने और प्रभावित करने के लिए प्रभाव के लोगों द्वारा बाहर रखा गया था।" अन्य राज्यों के विपरीत, उड़ीसा में राजनेताओं द्वारा प्रतिबंधित एक प्रेस था, न कि व्यवसायी।  कुछ समाचार पत्र घाटे में चल रहे थे क्योंकि उनके प्रोपराइटरों ने 1930 के दशक से उड़ीसा की राजनीति पर हावी होने वाले छोटे अभिजात वर्ग के भीतर प्रतिष्ठा और उत्तोलन को महत्व दिया था। परिसंचरण, प्रौद्योगिकी, विज्ञापन और लाभ मालिकों के स्थिति, प्रभाव और 'शिक्षा' प्रमुख विचार नहीं किए थे। लेकिन 1980 दशक में, यह बदलना शुरू हुआ। 1981 से 1991 के बीच, दैनिक परिचलन चौगुना हो गया और उड़िया अखबार के पाठकों का अनुपात लगभग 1,000 प्रति 1,000 से 22 हो गया। 1992 तक, उड़िया समाचार पत्रों का प्रचलन 12 प्रमुख भाषाओं में तेलुगु, कन्नड़ और पंजाबी से आगे था।
            सौम्य रंजन पट्टनायक द्वारा शुरू किए गए दैनिक सांबद ने इस बदलाव को गति दी। वास्तव में कई विद्वानों का मानना है कि उड़िया अखबार उद्योग सांबद के साथ उम्र का था। उड़ीसा मीडिया उद्योग में कई फर्स्ट पेश करने का श्रेय सांबड़ से जुड़ जाता है जिसमें फोटो टाइप सेटिंग और ऑफसेट प्रिंटिंग की शुरुआत शामिल है। यह उड़ीसा में तकनीकी के साथ-साथ सामग्री और लेआउट बिंदु से अखबार उद्योग में एक महत्वपूर्ण पड़ाव था। नब्बे के दशक में उड़िया दैनिक  प्रकाशन को और अधिक स्थापित लोगों को एकत्रीकरण के साथ मीडिया दृश्य में अधिक विस्तार देखा गया। कई प्रमुख उड़िया राज्य के दैनिक समाचार पत्रों ने अधिक केंद्रों से प्रकाशित करना शुरू कर दिया, एक प्रवृत्ति 1990 में संभम ने अपने पहले संस्करण के साथ बेरहामपुर से शुरू की। लगभग सभी प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों ने नियमित रूप से रंग में छपाई शुरू की। उन सभी ने कई पूरक प्रकाशित करना शुरू किया और बाहर खींच लिया। पाठकों के लिए प्रतिस्पर्धा गर्म होने लगी, मार्केटिंग शैली और रणनीति पर अखबारों की नज़र और सामग्री पर निश्चित प्रभावशाली दिखाई देने लगा।
उड़िया समाचार पत्रों की स्थिति :-
            समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई थी। 1964 के अंत में उड़िया भाषा (चार दैनिक, नौ सप्ताह, 38 महीने और 19 अन्य अवधि) में 70 पत्र प्रकाशित हुए थे। 2010 तक उड़ीसा के I & PR विभाग द्वारा स्वीकृत 52 दैनिकों के रूप में कई थे। रजिस्ट्रार ऑफ न्यूजपेपर्स ऑफ इंडिया (आरएनआई) के आंकड़ों के मुताबिक 2007-08 में उड़िया में 1032 प्रकाशन थे, जिनमें 107 दैनिक और 247 सप्ताह थे।
            उड़िया अखबारों और पत्रिकाओं को कई स्थानों से प्रकाशित किया जाता है, यहां तक कि छोटे शहरों उड़ीसा और राज्य के बाहर कई शहरों से, जहां कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, सूरत, विजयनगर जैसे बड़े आकार के उड़िया पढ़ने की आबादी है। मुख्यधारा के अखबारों में राज्य के कई स्थानों से और राज्य के बाहर से भी कई और बहु-स्थानीय संस्करण हैं, जहाँ बड़े पैमाने पर उड़िया आबादी है, और पर्याप्त विज्ञापन राजस्व की संभावना है। मुख्यधारा के अखबारों के अलावा, उड़ीसा में एक बड़े पैमाने पर वित्तीय और नैतिक रूप से स्वस्थ ग्रामीण प्रेस जरूरी नहीं है। उड़ीसा में ग्रामीण प्रेस बड़े पैमाने पर शहरी, मुख्यधारा के मीडिया- सामग्री और प्रस्तुति के मामले में नकल कर रहा है। इसकी सामग्री में ग्रामीण आबादी पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, जो कि अधिकांश ग्रामीण प्रेस शहरी उनके मजबूत बिंदु हो सकते थे।



1 टिप्पणी:

संचार शोध

देश के किसानों के हालात में सुधार के लिए कौन बनेगा उनका गांधी?

अहिंसा के पुजारी वो, जुल्मों के खिलाफ आँधी थे माँ भारती की संतान वो, बापू महात्मा गाँधी थे। ‘महात्मा’ यानी ‘महान आत्मा’। एक साधारण से असाधार...