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आपदा और जनसंपर्क में अंतर सम्बन्ध

आपदा और जनसंपर्क में अंतर सम्बन्ध


आपदा
जनसंपर्क
1.      आपदा मानवीय कारणों से आती है
2.      आपदा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों होती है
3.      आपदा बेहद भयानक और भीषण होती है.
4.      इसमें जान – माल की हानि और क्षति पहुंचती है .
5.      पेड़ – पौधों की अत्यधिक कटाई के करण आपदा आती है .
6.      पर्यावरण के साथ खिलवाड़ करना मानव को काफी महंगा पड़ा है .
7.      भूकंप,ज्वालामुखी, चक्रवात, आधी, तूफान आदि आपदा के अंतर्गत आते हैं .
8.      आपदा वाले क्षेत्र में आपदा से लड़ने के लिए विशेष शिविर का आयोजन कराना चाहिए .
9.      देश भर में पड़ा क्षेत्र का अध्ययन करके विशेष आपदा क्षेत्र घोषित कर देना चाहिए .
10.  आपदाको पहली कक्षा से अनिवार्य विषय के तौर पर शामिल कर देना चाहिए जिससे आपदा के बारे में पूरी तरह से जानकारी हो जाये .
11.  हमारे देश के कुछ क्षेत्रों को आपदा इलाका घोषित कर देना चाहिए . जैसे – उत्तराखंड, असम, कश्मीर, हिमाचल, गुजरात, बिहार, उ.प्र, आदि राज्यों को आपदा क्षेत्र घोषित कर देना चाहिए
12.  भारत और राज्य सरकारों को पूरे जिले में एक आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यालय होना चाहिए और सभी को इसके लिए तैयार भी होना चाहिए .
13.  आपदा की तयारी को लेकर जापान से भारत काफी कुछ सिख सकता है .
14.  बार – बार आपदा आने के कारण आर्थिक क्षति के साथ मानवीय क्षति भी बहुतायत मेर होती है .
15.  NDRF की पहुँच सम्पूर्ण जिले तक पहुँचाना चाहिए
16.  आपदा से निपटने के लिए एक अलग से टास्क फ़ोर्स गठित करना चाहिए. जिनका फोकस सिर्फ आपदाओं की देख – रेख में हो और योजनाओं का क्रियावयंन की जिम्मेदारी होगी .
17.  आपदा विकास की इंजन को रोकने का कार्य करती है .
18.  निजी – स्वाथ्य संगठन को भी इस ओर अपनी सहायता देनी चाहिए .
19.  आपदा प्रबंधन का सबसे बड़ा नमूना वर्षा के मौसम में देखने को मिलता है जैसे – बिहार और उ. प्र. समेत करीब – करीब देश भर में भयानक स्थिति बनी हुई रहती है .
1.      जनसंपर्क मानवीय सहायता के लिए सर्वोपरि होता है
2.      जनसंपर्क के क्षेत्र में सदैव समस्याओं को निवारण करना होता है .
3.      जनसंपर्क के द्वारा जनता तक पहुँच स्थापित करके समस्याओं को उन पहुंचना होता है .
4.      जनसंपर्क का हमेशा जोखिम भरा कार्य होता है
5.      जनसंपर्ककाकार्य क्षेत्र बहुत बड़ा और असिमित है, जिसकी कोई सीमा नहीं है .
6.      जनसंपर्कके माध्यम से आपदा क्षेत्र में लोगों को बचानें और प्राथमिक उपचार उपलब्ध करता है
7.      लोगों से जनसंपर्ककरकेराहत सामाग्री पहुँचाने की व्यवस्था कराना .
8.      जनसंपर्क का कार्य आपदा के प्रभाव में आये लोगों तक सहायता पहुंचाते और उचित संसाधनों का प्रबंध करने की जिम्मेदारी होती है
9.      जनता और सरकार के खिलाफ रोष को कम और एक सेतू की तरह काम करना जनसंपर्क का दायित्व है.
10.  जनसंपर्क के अधीन बीच – बीच में आपदा वाले क्षेत्रों मेंविशेषशिविर लगाकर  लोगों को जागरूक करना .
11.  आपदा में फंसे लोगों को जनसंपर्क के माध्यम सही जानकारी पहुँचाना .
12.  जनसंपर्क का कार्य बहुत ही विशाल है, इसलिए इसकी जिम्मेदारी अनेक क्षेत्रों में होती है .
13.  जनसंपर्क का कार्य है लोगों से संपर्क करके,उन – तक सरकारी योजनाओं को पहुँचाना . सरकार और जनता के बीच सेतू का काम करती है .
14.  जनसंपर्क का इतिहास बहुत ही पुराना है .
15.  आधुनिक युग में इसकी जिम्मेदारी काफी बढ़ गयी है .
16.  जनसंपर्क से जुड़ीसंस्थाएं लोगों तक पहुँच स्थापित करने के लिए पाम्पलेट, पोस्टर,ब्रोशर,मैगजीन, समाचार पत्र , टीवी, रेडियो और डिजिटल माध्यमों का सहारा लेते हैं .
17.  परम्परागत माध्यम से भी लोगों तक जानकारी पहुंचायी जाती है .
18.  जनसंपर्क के बिना विकास संभव नहीं है
19.  किसी भी संगठन , संस्था की छवि बनाने और प्रस्तुत करने का काम जनसंपर्क से जुड़े विभाग का ही होता है .



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