कार्टून पत्रकारिता, जिसे कॉमिक पत्रकारिता के रूप में भी जाना जाता है, कॉमिक्स और इंटरैक्टिव प्रारूपों के माध्यम से गैर-काल्पनिक विषयों को चित्रित करने के लिए कलाकारों और पत्रकारों के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। यह दृष्टिकोण समाचार और सूचना के वितरण को अधिक आकर्षक और सुलभ बनाकर बढ़ाता है। चुनाव के दौरान, तर्क और दृष्टिकोण प्रस्तुत करने के लिए इंटरनेट समाचार कार्टून का उपयोग किया गया था। इन कार्टूनों ने वैकल्पिक संचार स्थानों के रूप में कार्य किया, राजनीतिक चर्चाओं में कार्टून पत्रकारिता की भूमिका और व्यापक दर्शकों तक पहुँचने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला एच. अर्न्टसेन, 2010. सुपरमैन कॉमिक्स के विश्लेषण ने प्रिंट पत्रकारिता के भविष्य और मीडिया कंपनियों के बहुराष्ट्रीय समूहों में परिवर्तन के बारे में चर्चाओं को जन्म दिया है। ये चर्चाएँ इस बात पर जोर देती हैं कि कार्टून पत्रकारिता किस तरह से उभरते मीडिया परिदृश्य और पारंपरिक प्रिंट मीडिया के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी दे सकती है एन. क्लेना, 2014. कार्टूनिस्ट गोंजालो रोचा आधुनिक पत्रकारिता में कार्टून पत्रकारिता के बढ़ते महत्व पर जोर देते हैं। उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव और याद रखने में आसानी इसे संचार कार्य का एक अनिवार्य हिस्सा बनाती है, जिससे जटिल विचारों को संक्षिप्त और प्रभावी ढंग से व्यक्त किया जा सकता है जी. रोचा, 1989. इसलिए, कार्टून पत्रकारिता ने पत्रकारिता के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। यह न केवल समाचारों की डिलीवरी को बढ़ाता है बल्कि जटिल जानकारी को व्यक्त करने और विविध दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक शक्तिशाली और यादगार माध्यम के रूप में भी काम करता है।
जनसंपर्क की अवधारणा क्षेत्र एवं कार्य जनसंपर्क संचार की एक प्रक्रिया है , जिसमें जनता से संचार स्थापित किया जाता है। यह एक जटिल और विभिन्न क्षेत्रों की सम्मिश्रित प्रक्रिया है। इसमें प्रबंधन , मीडिया , संचार और मनोविज्ञान जैसे विषयों के सिद्धांत और व्यवहार शामिल है। जनसंपर्क की प्रक्रिया एक सुनिश्चित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए की जाती है , जो एक सही माध्यम के द्वारा जनता से संपर्क स्थापित कर अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सही दिशा में अग्रसर होने में सहायक होती है। जनसंपर्क ऐसी प्रक्रिया है , जो सम्पूर्ण सत्य एवं ज्ञान पर आधारित सूचनाओं के आदान - प्रदान के लिए की जाती हैं। जनसंपर्क दो शब्दों ‘...
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें